भोपाल

नए उपकरणों से आंखों का अचूक इलाज : सुष्मिता


भोपाल@ BDC NEWS ब्यूरो
प्रयोगशाला कनेक्ट कार्यक्रम अंतर्गत ऑल इण्डिया ऑप्थाल्मिक सोसायटी के सहयोग से रविवार को “कार्निया डायग्नोस्टिक-2024” विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया । यह कार्यशाला भोपाल संभाग ऑप्थाल्मिक सोसायटी के सहयोग से सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय में आयोजित की गई । इसमें भोपाल के प्रेक्टिंिसंग और नवोदित 72 नेत्र रोग विशेषज्ञों ने भाग लिया । आई लाईफ हॉस्पिटल, मुम्बई की कार्निया और रेफ्रेक्टिव सर्जन डॉ. सुष्मिता शाह मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थीं ।

डॉ. शाह ने कहा कि चिकित्सा विज्ञान में कार्निया के उपचार में अत्याधुनिक उपकरणों की बड़ी भूमिका है। उन्होंने बताया कि नये उपकरणों यथा एन्टीरियर सेगमेंट ओसीटी, साइरस टोपोग्राफी स्पैक्युलर माइक्रोस्कोपी जैसे नये उपकरणों की सहायता से कार्निया का अचूक इलाज होने लगा है । डॉ सुष्मिता ने कॉर्नियल अल्सर और शुष्क आंखों के निदान और इलाज में माइक्रोबाइलोजीकल एसेसमेंट विधि से अचूक इलाज करने के तरीके बतायें। डॉ सुष्मिता का यह व्याख्यान प्रेक्टिसिंग और नवोदित नेत्र रोग विशेषज्ञों के लिये अत्यंत लाभदायी था ।

नवाचार की जानकारी मिली
डॉ. प्रेरणा उपाध्याय ने कार्यशाला में उपस्थित अतिथि विशेषज्ञों का स्वागत किया तथा ऑल इण्डिया ऑप्थाल्मिक सोसायटी द्वारा कार्यशाला आयोजन के लिये सेवा सदन का चयन करने पर आभार जताया। डॉ. प्रेरणा ने कहा कि कार्यशाला के आयोजन से नेत्र रोग विशेषज्ञों को व्यावसायिक कौशल वृद्धि और कार्निया उपचार में अपनाये जाने वाले नवाचारों की जानकारी मिल सकेगी ।

जल्द नए भवन में होगा सेवासदन
मैनेजिंग ट्रस्टी ए.सी. साधवानी ने जानकारी दी कि बहुत ही जल्द सेवा सदन अस्पताल एयर पोर्ट रोड पर निर्माणाधीन नये अस्पताल भवन में शिफ्ट हो जायेगा । यह अतिरिक्त सुविधा मिलने पर सेवा सदन को अंधत्व नियंत्रण के क्षेत्र में और अधिक प्रभावी ढंग से आम आदमी की सेवा करने में सुविधा होगी । कार्यशाला का संचालन डॉ. शुभा राय ने किया । आभार प्रदर्शन वरिष्ठ प्रबंधक कुशल धर्मानी ने किया । अस्पताल पदाधिकारी भारती जनियानी और अनुषा तिवारी भी उपस्थित थे ।

यह मौजूद रहे

कार्यशाला में कार्निया विशेषज्ञ डॉ. शुभा राय, भोपाल संभाग ऑप्थाल्मिक सोसायटी के पदाधिकारीगण डॉ. वसुधा दामले, डॉ. गजेन्द्र चावला, डॉ. स्वर्णा बिसारिया, डॉ. राहुल अग्रवाल, डॉ. के.एल. गुप्ता, डॉ. विजय निचलानी सेवा सदन के ट्रस्टीगण महेश दयारामानी, हीरो ज्ञानचंदानी, सुरेश आवतरामानी और तुलसी आडवानी, संत सेवक एल.सी. जनियानी, हीरो केसवानी और ऑप्टोमेट्रिस्ट्स मुख्य रूप से उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *