एनएसएस समाजसेवा से जुड़ने का माध्यम- एकता

WhatsApp Channel Join Now
Google News Follow Us

रासेयो का उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित
हिरदाराम नगर। BDC NEWS
संत हिरदाराम कन्या महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा नई छात्राओं के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसका उद्देश्य समाजसेवा से छात्राओं का व्यक्तित्व विकास करना एवं उन्हें राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों से परिचित कराना था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ. एकता जैन एप्लाइड विज्ञान विभाग, एसआईआरटी एक्सीलेंस समेत महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ. चन्द्रा पालीवाल, राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मीनाक्षी श्रीवास्तव, प्रोफेसर शाज़िया खान, डॉ. वर्षा मंडवारिया एवं छात्राएं उपस्थित थी।
डॉ. चन्द्रा पालीवाल ने कहा कि महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा न सिर्फ अनेक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है अपितु हमें अनेक सम्मान भी प्राप्त होते है। हमारी पूर्व छात्राओं ने न केवल चीन में जाकर देश और महाविद्यालय का नाम रोशन किया साथ ही रासेयो इकाई की कार्यक्रम अधिकारी भी सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम अधिकारी के रूप में पुरस्कृत हुई है।
डॉ. एकता जैन ने कहा कि एनएसएस की पहचान उसकी विशेष अंदाज में बजाई गई तालियों से है। ताली बजाते समय पूरी ऊर्जा और उत्साह का प्रदर्शन करें। स्वामी विवेकानंद द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना की नींव किस उद्देश्य से डाली गई थी इसकी जानकारी भी उन्होंने छात्राओं को दी। उन्होंने अपनी बात प्रभावी ढंग से बताते हुए कहा कि वह अपने छात्र जीवन में कई बार संत हिरदाराम गर्ल्स कॉलेज में प्रतिभागी के रूप में आई और संस्था से अत्याधिक प्रभावित हुई।
पॉवर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन से एनएसएस के इतिहास और उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि आपके द्वारा किया गया छोटा सा कार्य भी समाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। समाज सेवा के कार्य को भलीभांति समझने के लिए आवश्यक है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों के साथ अपनत्व का संबंध स्थापित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *