संतनगर Update

समाज के विवादों का हल करने का दम भरने वाले ‘मुखी’ के लिए आमने-सामने

हाइलाइट्स

  • पूज्य सिंधी पंचायत संत हिरदाराम नगर में कुर्सी के लिए टकराव
  • कार्यवाहक अध्यक्ष भरत आसवानी ने कहा, माधु ठीक नहीं कर रहे
  • महासचिव माधु चांदवानी बोले- साधारण सभा के फैसले पर अमल

अजय तिवारी

सिंधी समाज के विवादों का फैसला करने वाले संगठन पूज्य सिंधी पंचायत के मुखी की कुर्सी को लेकर दो चेहरों की महत्वाकांक्षा चर्चाओं में है। दोनों साधारण सभा का वास्ता दे रहे हैं, एक(माधु चांदवानी) कह रहे हैं साधारण सभा ने अध्यक्ष के लिए मेरा नाम कर दिया है, महासचिव का मामला अटका है और अगली साधारण सभा तक अटका रहेगा। दूसरे (भरत आसवानी) कह रहे हैं असंवैधानिक काम हो रहा है। साधारण सभा ने चुनाव या अगली साधारण सभा तक यथा स्थिति का फैसला सुनाया था। हो सकता है, मामला रजिस्ट्रार की दहलीज तक पहुंच जाए, जो भी हो खुद का फैसला न करने वाले समाज के विवादों का फैसला कैसे करेंगे.. यह सोचनी और विचारणीय सवाल है।


चलिए… बता देते हैं मुखी विवाद क्या है। दरअसल साबू रीझवानी के निधन के बाद कार्यवाहक अध्यक्ष वरिष्ठ उपाध्यक्ष भरत आसवानी को जिम्मेदारी सौंप दी गई थी। लेकिन माधु चांदवानी महासचिव प्रमोशन चाहते थे, लाबिंग हुई। साधारण सभा की बैठक 20 जुलाई 2024 को बुलाई गई, आसवानी का दावा है कि जिस साधारण सभा के फैसले की बात कहीं जा रही है, वह झूठ है। साधारण सभा या अगले चुनाव तक भरत आसवानी ही कार्यवाहक अध्यक्ष बने रहेंगे। साधारण सभा में माधु चांदवानी के अध्यक्ष बनने को लेकर प्रस्ताव पारित नहीं हो सका था। अब फिर से पदाधिकारियों ने बिना मेरे को जानकारी दिए बैठक कर मनमाना निर्णय ले लिया है, जो संविधान सम्मत नहीं है।
मंगलवार को माधु का अध्यक्ष पद संभालना रजिस्ट्रार फ‌र्म्स एवं सोसायटी के नियम और संविधान के खिलाफ है। आसवानी ने कहा है कि मुझे पद की लालसा नहीं। अगली साधारण सभा जो तय करेगी मुझे स्वीकार होगा।

साधारण सभा में तय हुआ

वहीं, पूज्य सिंधी पंचायत के महासचिव माधु चांदवानी का कहना है कि साबूमल रीझवानी के निधन के बाद से कार्यवाहक अध्यक्ष व्यवस्था को खत्म करने का निर्णय साधारण सभा में हो चुका है। साधारण सभा में महासचिव को लेकर विवाद था, इसलिए उसे होल्ड रखा गया है। मैं पदाधिकारियों द्वारा तय की गई तारीख 15 अक्टूबर 2024 को पदभार संभालूंगा। महासचिव के नाम पर फैसला अगली साधारण सभा की बैठक में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *